मुख्यमंत्री बोले. किसानों की आय में 8: वृद्धि होगी

लखनऊ।प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में बड़ा एलान करते हुए गन्ने का समर्थन मूल्य  25 रुपये बढ़ाकर 350 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। इसके साथ ही अब 315 रुपये वाले गन्ने का मूल्य अब 340 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जबकि 325 रुपये मूल्य वाले गन्ने का 350 रुपए क्विंटल मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फैसले से अब 45 लाख किसानों का जीवन बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी में उत्पादन क्षमता बढ़ाना हमारा लक्ष्य है। 

मुख्यमंत्री रविवार को राजधानी में आयोजित किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने कहा मुजफ्फरनगर दंगे में मरने वाला अगर कोई था तो किसान था। किसानों के बेटे थे। हमारी सरकार में कोई दंगा नहीं हुआ। अगर किसी ने दंगा करने की कोशिश की तो उसकी 7 पीढिय़ां भरते भरते खप जाएंगी। बिजली बिल के बकाए राशि पर कोई ब्याज़ नहीं लगेगा। इसके लिए कमेटी गठित कर ली गई है।आज प्रदेश में इलीगल स्लॉटर हाउस बंद कर लिया। 2017 के पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लोगों के गाय-भैंस गायब हो जाते थे। चोरी कर लिए जाते हैं आज स्थिति बदल चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने गन्ना विभाग की तारीफ करते हुए कहा कि 2007 से 2017 तक गन्ना मूल्य मूल्य का भुगतान नहीं हुआ। पिछले 4 साल में हमारी सरकार ने सबसे अधिक गन्ना किसानों को भुगतान किया है। हमने पराली जलाने के मामले में किसानों के ऊपर लगे सारे मुकदमे वापस ले लिए हैं। हमने तय किया है कि हम गन्ने का मूल्य बढ़ाने जा रहे हैं, अब तक गन्ने का समर्थन मूल्य 325 था अब 350 गन्ने का समर्थन मूल्य होगा। गन्ने किसानों को 8 फ़ीसदी की वृद्धि उनके आय में होगी। 45 लाख किसानों की जीवन में बदलाव आएगा। 

राकेश टिकैत ने गन्ने का समर्थन मूल्य 425 करने की मांग की थी

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 10 महीने से दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने इससे पहले कहा था कि किसानों को गन्ने का रेट सवा चार सौ रुपये क्विंटल से एक रुपये कम भी मंजूर नहीं होगा। यदि यूपी सरकार ने ऐसा नहीं किया तो केंद्र सरकार से काले कानूनों और एमएसपी की गारंटी के लिए चल रही लड़ाई के साथ ही भारतीय किसान यूनियन सूबे की सरकार की भी मोर्चेबंदी करेगी।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts