कौशांबी/प्रयागराज। 
 कौशांबी के स्थानीय कोतवाली के चक पिनहा गांव में मंगलवार रात को एक परिवार को सामूहिक तौर पर रोटी में जहर मिलाकर खिलाया गया। घटना में मां-बेटे समेत तीन लोगों की मौत हो गई। विवाहिता का पति व उसकी बहू गंभीर रूप से बीमार है। इलाज के लिए उन्हें प्रयागराज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
घटना से पीड़ित परिवार में कोहराम है। सूचना पर पुलिस अफसरों ने मामले की जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। वहीं प्रयागराज के होलागढ़ क्षेत्र में भी एक ऐसी ही घटना सामने आई है, जिसमें संदिग्ध परिस्थिति में बुधवार को एक परिवार के पांच लोगों की जहरीला पदार्थ खाने से हालत बिगड़ गई।
चक पिनहा गांव निवासी कंघई लाल (32) मजदूरी करता है। घर में वह अपनी पत्नी सीमा देवी (30), बेटे डीएम (7), बेटी मोहिनी (5), बेटे मोहित दो, अपनी मां शिवकली (62) व छोटे भाई किशुन की पत्नी सरिता के साथ रहता है। मंगलवार रात कंघई की बेटी मोहिनी व बेटी मोहित बिना खाना खाए सो गए।
परिवार के अन्य सदस्य ने खाना खाया। रात करीब 11 बजे शिवकली की हालत बिगड़ गई। उसे उल्टी-दस्त हो रहा था। कंघई ने पड़ोसियों को खबर दी तो गांव में ही प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले चिकित्स को बुलाया गया। इलाज शुरू होता इससे पहले शिवकली ने दम तोड़ दिया। कंघई, सीमा, डीएम व सरिता की भी हालत बिगड़ने लगी।
पड़ोसी सभी को इलाज के लिए एंबुलेंस से सीएचसी सरायअकिल लाए यहां से चिकित्सकों ने सभी को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। रास्ते में सीमा व उसके बेटे डीएम की भी मौत हो गई, जबकि कंघई व उसके छोटे भाई की पत्नी सरिता की हालत नाजुक देख इमरजेंसी मेडिकल अफसर डॉ. पंकज सिंह ने उन्हें प्रयागराज के लिए रेफर कर दिया है।
घटना के पीछे की वजह घरेलू कलह बताई जा रही है। चर्चा रही कि देवरानी और जेठानी में नहीं बनती थी। इस बाबत एएसपी समर बहादुर का कहना है तीन लोगों की मौत हो चुकी है। गंभीर रूप से बीमार दो लोग प्रयागराज के अस्पताल में भर्ती है। उनका बयान लिया जाएगा। जांच के बाद ही घटना के सही कारण का पता चल सकेगा।
वहीं प्रयागराज के होलागढ़ क्षेत्र में भी एक ऐसी ही घटना सामने आई है, जिसमें संदिग्ध परिस्थिति में बुधवार को एक परिवार के पांच लोगों की जहरीला पदार्थ खाने से हालत बिगड़ गई। घटना में परिवार के मुखिया की मौत हो गई, जबकि पत्नी और बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के कारणों का पता नहीं चला है।
होलागढ़ के भगवतीपुर खटाना गांव के सज्जन कुमार 40, पत्नी गीता देवी 30, उनका बेटा रचित 16, बेटी विनीता 14 व अंकिता 6 की तबीयत मंगलवार की रात अचानक बिगड़ने लगी। सभी को उल्टियां हो रही थीं। आसपास के लोगों ने बुधवार सुबह सभी को अस्पताल पहुंचाया, जहां सज्जन की मौत हो गई।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts