मेरठ।लंबे समय से घर से आनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाई कर रहे छात्रों व अभिभावकों का रूटीन बदल चुका है। आनलाइन क्लास के स्तर में भी अब सुधार आया है। स्कूल तरह-तरह के उपयोगी साफ्टवेयर इस्तेमाल कर आनलाइन क्लास व टेस्ट को सहज बना चुके हैं। ऐसे में जब स्कूल अभिभावकों से बच्चों को स्कूल भेजने की सहमति मांग रहे हैं तो अधिकतर माता पिता का जवाब यही मिल रहा है कि आनलाइन क्लास तो ठीक ही चल रही है तो रूटीन क्यों बदलना।

वैक्सीन नहीं तो स्कूल नहीं                                                                                                       पब्लिक स्कूलों से जुड़े अभिभावक संघ शुरू से ही बिना वैक्सीन बच्चों को स्कूल बुलाए जाने का विरोध कर रहे हैं। अभिभावकों की चिंता यही है कि घर से बाहर बिना वैक्सीन के बच्चों को निकालना उन्हें संक्रमण के आसपास भेजने जैसा है। यह डर आने वाली दूसरी  लहर के प्रभाव के कारण भी है जिसमें हर दूसरे-तीसरे घर को कोविड ने प्रभावित किया। अभिभावक बच्चों के लिए भी वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं जिससे वैक्सीन लगने के बाद ही स्कूल भेज सकें। 
स्वतंत्रता दिवस के दूसरे दिन सोमवार से स्कूल खुल रहे हैं। बहुत से स्कूल दो पाली तो काफी स्कूल एक पाली में चलेंगे। दो पालियों में चलने वाले स्कूल केवल आफलाइन क्लास ही चलाएंगे जबकि एक पाली के स्कूल आफलाइन के साथ आनलाइन क्लास भी जारी रखेंगे। ऐसे में जो अभिभावक अब तक स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे थे वह भी अब बच्चों को पहले दिन से ही स्कूल भेजने को लेकर संशय में हैं। कोविड को लेकर बदलते माहौल और बिना वैक्सीन के अभिभावक बच्चों को घर से बाहर भेजने को हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।
आनलाइन क्लास तो ठीक चल रही
सुरक्षित है माहौल: स्कूलों में हर शिक्षक व कर्मचारी को कम से कम वैक्सीन की एक खुराक लग चुकी है। वहीं आधे से अधिक लोगों को दूसरी खुराक भी लग चुकी है। ऐसे में बच्चों को स्कूल में सुरक्षित माहौल मिलेगा। वहीं कोविड के अन्य दिशा-निर्देशों का अनुपालन भी कराया जाएगा।

 Dr  Alpna Sharma Prencipal - CJDAV School -Meerut  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts