नई दिल्ली।  दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने आखिरकार अपनी सबसे छोटी और सस्ती माइक्रो एसयूवी के नाम से पर्दा उठा दिया है। इंटरनेशनल मीडिया के अनुसार कंपनी की आने वाली इस माइक्रो एसयूवी को Hyundai Casper के नाम से जाना जाएगा। अब तक इस कार को इसके कोडनेम (AX1) के नाम से ही जाना जाता था। 
जानकारी के अनुसार कंपनी इस माइक्रो एसयूवी को पहले साउथ कोरियाई बाजार में उतारेगी, उसके बाद इसे भारत जैसे देशों में भी पेश किया जाएगा। हालांकि हुंडई ने इस नाम को कोरियाई बाजार के लिए ही रजिस्टर किया है और इसे Casper के ही नाम से अन्य बाजारों में भी उतारा जाएगा इसकी अभी पुष्टी नहीं की गई है। 
सामान्य तौर पर हुंडई एक ही मॉडल को अलग-अलग मार्केट भिन्न नामों से पेश करती है, जैसे क्रेटा को अन्य मार्केट में ix25 के नाम से बेचा जाता है, वहीं Verna को कुछ बाजार में Solaris के नाम से पेश किया गया है। इसलिए ये संभव है कि कंपनी इस माइक्रो एसयूवी को जब भारती बाजार में पेश करे उस वक्त इसका नाम बदला जाए। बहरहाल, इस छोटी एसयूवी से जुड़ी कुछ खास जानकारियां भी सामने आई हैं, तो आइये जानते हैं कैसी होगी ये नई माइक्रो एसयूवी- 
कंपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन जल्द ही कोरिया में शुरू करेगी, और इसे सबसे पहले इसी बाजार में उतारा जाएगा। खबर है कि इसे ग्लोबल मार्केट में सितंबर महीने में पेश किया जा सकता है और उम्मीद की जा रही है कि घरेलू बाजार के बाद कंपनी सीधे इसे भारतीय बाजार में पेश करेगी। गौरतलब हो कि, हुंडई के लिए इंडियन मार्केट काफी महत्वपूर्ण हैं, यहां पर कंपनी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी को सबसे नजदीकी टक्कर देती है। 
कैसी होगी Hyundai Casper माइक्रो एसयूवी: 

जैसा कि हमने आपको बताया कि, ये हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी होगी इससे ये साफ है कि इसका साइज 4 मीटर से कम होगा और ये यहां के बाजार में मौजूद मॉडल हुंडई वेन्यू के मुकाबले थोड़ी छोटी हो सकती है। ये एसयूवी हुंडई K1 कॉम्पैक्ट कार प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिस पर ग्रांड आई19 नियॉस और सैंट्रो को तैयार किया गया है। 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी की लंबाई 3,595mm, चौड़ाई 1,595mm और उंचाई 1,575mm हो सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टी नहीं की गई है। यदि इस साइज पर गौर करें तो ये सैंट्रो हैचबैक के मुकाबले लंबाई में थोड़ी छोटी होगी, जिसकी लंबाई 3,610mm है, लेकिन इस एसयूवी की उंचाई सैंट्रो के मुकाबले ज्यादा होगी। सैंट्रो केवल 1,560mm उंची है। 
इस एसयूवी को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जिसके अनुसार इसे बॉक्सी डिज़ाइन दिया जाएगा। इसमें डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL) के साथ सर्कूलर हेडलैंप, पीछे की तरफ आकर्षक टेल लैंप के साथ कुछ स्टायलिश एलिंमेंट्स को शामिल किया जाएगा। जहां तक इंजन की बात है तो इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो कि 83hp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा कंपनी इसके लोअर वेरिएंट में 1.1 लीटर पेट्रोल इंजन भी दे सकती है, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। 

क्या होगी कीमत: 
हालांकि लॉन्च से पहले नई Hyundai Casper की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इसे 4.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये के बीच में भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। बाजार में आने के बाद ये माइक्रो एसयूवी मुख्य रूप से मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को टक्कर देगी। इसके अलावा इसी सेग्मेंट में टाटा मोटर्स भी अपना नया मॉडल टाटा HBX पेश करने की तैयारी कर रहा है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts