मेरठ, सहारानपुर व मुरादाबाद मंडल के मरीजों को मिलेगी सस्ते उपचार की सुविधा
पांच बड़ी जाचों के साथ दिल के आपरेशन की सुविधा भी

 

मेरठ, 30 जून 2021। लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज अस्पताल में अब दिल के मरीजों के लिए ओपीडी शुरू हो गयी है। मेरठ समेत नौ जिलों के दिल क मरीजों को आसानी से इलाज मिलेगा। चिकित्सक अन्य ओपीडी की तरह से ह्रदय रोगियों को भी देखेंगे। 55 सालो में पहली बार मेडिकल कालेज में ह्रदय रोगियों के लिये ओपीडी की सेवा शुरू की गयी है। अब अस्पताल में स्टेंटिंग, सर्जरी ऑपरेशन और दिल की सभी जांचें होंगी।
  बता दें कि 1966 में लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज की स्थापना की गयी थी। तब से लेकर अबतक यहां कभी दिल के मरीजों के उपचार की सुविधा नहीं थी। विशेषज्ञ न होने के कारण यहां पर ह्रदय रोगियों के लिए ओपीडी आरंभ नहीं की जा सकी थी। लगभग दस साल पूर्व डा. अनेजा सामान्य ओपीडी देखते थे। यहां पर रेगुलर मरीज देखने की सुविधा नहीं थी।
मेडिकल कालेज के प्राचार्य  डा. ज्ञानेन्द्र कुमार ने बताया सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में ओपीडी शुरू की गयी है। काउंन्टर से पर्चा बनेगा। यहां पर सर्जन और विशेषज्ञ सभी मौजूद रहेंगे।
 दिल  की सभी जांचों और आपरेशन की सुविधा
डा. ज्ञानेन्द्र ने बताया मेडिकल कालेज में एंजियोग्राफी की सुविधा पहले से ही थी। अब एंजियोप्लास्टी, एंजियोग्राफी ,ईको और टीएमटी भी आरंभ की गयी है। मरीजों को सभी सुविधा अस्पताल में मिलेंगी, उन्हें अब बाहर नहीं भटकना पड़ेगा। बच्चों के दिल में छेद,  वाल्व व दिल से जुड़ी सभी बीमारियों के लिये अस्पताल में डा. मुनेश तोमर को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त ब्लॉकेज, स्टंट, आपरेशन, सर्जरी के दो अतिरिक्त विशेषज्ञ रखे गये हैं।
 इन जिले के मरीजों को मिलेगी सुविधा
 डा. ज्ञानेन्द्र कुमार ने बताया मेडिकल कालेज में दिल की बीमारी के सभी प्रकार के उपचार के लिये मेरठ व सहारानपुर व मुरादाबाद मंडल के जिलों के मरीज सुविधा का लाभ ले सकेंगे। अभी तक दिल के मरीजों को दिल्ली व अन्य स्थानों पर उपचार के लिये जाना पड़ता था। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts