मेरठ। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) में बीएड फाइनल इयर की परीक्षाएं सितंबर से पहले शुरू नहीं होंगी। विवि बीएड फाइनल के पेपर एक सितंबर से कराएगा। स्नातक रेगुलर-प्राइवेट द्वितीय वर्ष में छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं होंगी। ऐसे में ये छात्र प्रथम वर्ष की तरह प्रमोशन पाने की उम्मीद छोड़कर तैयारी शुरू कर दें। इन छात्रों को प्रथम वर्ष में पहले ही प्रमोशन मिल चुका है। ऐसे में इस बार बिना पेपर दिए फाइनल इयर में नहीं पहुंच पाएंगे। 
बीएड प्रथम वर्ष, एलएलएलबी प्रथम सेमेस्टर पर निर्णय 15 को
रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार के अनुसार बीएड प्रथम वर्ष और एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की परीक्षा पर निर्णय 15 जून को होगा। विवि ने इस दिन परीक्षा समिति की बैठक बुलाई है। बीएड प्रथम वर्ष में अभी परीक्षा फॉर्म भी नहीं भरे गए हैं। प्रथम सेमेस्टर में बाकी समस्त विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं, लेकिन एलएलबी प्रथम सेमेस्टर में देरी से प्रवेश के चलते परीक्षा नहीं हो सकी। इन दोनों ही कोर्स पर विवि प्रमोशन या परीक्षा पर परीक्षा समिति में ही निर्णय लेगा। 
दो पालियों में होंगी विवि की परीक्षाएं
विवि की प्रस्तावित परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। 11 से एक और तीन से छह बजे की पाली में द्वितीय एवं फाइनल इयर की परीक्षाएं कराने की तैयारी है। सुबह की पाली फिलहाल खाली रखी जा सकती है। विवि में द्वितीय एवं फाइनल इयर में दो लाख 33 हजार स्टूडेंट को पेपर देने हैं। 
डिफेंस स्टडीज में पीएचडी के लिए आज से करें आवेदन
चौ.चरण सिंह विवि में डिफेंस स्टडीज में पीएचडी के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट (आरईटी) से छूट की श्रेणी में शामिल छात्र 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के हार्ड कॉपी में कैंपस पहुंचने की अंतिम तिथि 10 जुलाई रहेगी। सामान्य, ओबीसी के छात्रों को पांच सौ रुपये जबकि एससी-एसटी एवं दिव्यांग छात्रों को 250 रुपये फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। ये फॉर्म www.ccsuniversity.ac.in पर भरे जाएंगे। जिन छात्रों को आरईटी से छूट है, उसमें विवि में स्थाई शिक्षक, केंद्रीय संस्थाओं या यूजीसी, सीएसआईआर, आईसीएआर, नेट, स्लेट और शिक्षक फैलोशिप पाने वाले, 95 या इससे अधिक पर्सनटाइल के साथ गेट उत्तीर्ण छात्र, सीसीएसयू से 55 फीसदी के साथ एंट्रेंस टेस्ट के जरिए एमफिल कने वाले, आरजेएनएफ, इंस्पायर, डब्ल्यूओएस, मौलाना आजाद फैलोशिप और अन्य राष्ट्रीय फैलोशिप पाने वाले छात्र भी आरईटी से छूट के दायरे में हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts