जुलाई माह में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान


-      आज होगी ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक
 

हापुड़, 18 जून, 2021। मच्छरों का प्रकोप बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की तैयारी शुरू कर दी है। जुलाई माह को संचारी रोग नियंत्रण माह के रूप में मनाया जाएगा। इस संबंध में शासन से गाइडलाइन प्राप्त हो गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया संचारी रोग नियंत्रण अभियान में शासन के निर्देश पर 12 विभाग शामिल रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग अभियान को लीड करेगा। इसके लिए ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। माइक्रो प्लान तैयार कर अभियान को पूरी मुस्तैदी के साथ अंजाम दिया जाएगा।
इस अभियान में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आईसीडीएस, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, स्थानीय निकाय, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांग कल्याण, स्वच्छ भारत मिशन, सूचना विभाग, संस्कृति विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग शामिल होंगे। शासन की ओर से यूनीसेफ, पैथ, डब्लूएचओ-एनपीएसपी, टाटा ट्रस्ट्स, प्लान इंडिया और गोदरेज सीएसआर को अभियान में पार्टनर बनाया गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अभियान का नोडल विभाग होने के साथ-साथ जन जागरूकता, रोगियों के उपचार की व्यवस्था, सर्विलांस, लक्षण युक्त व्यक्तियों की संचारी रोगों अ‌थवा कोविड जांच की व्यवस्था, क्षय रोग की जांच और उपचार की व्यवस्था करेगा। अभियान की मॉनिटरिंग, पर्यवेक्षण, रिर्पोटिंग, अभिलेखीकरण और विष्लेषण की जिम्मेदारी भी स्वास्थ्य विभाग की होगी।  
जिला मलेरिया अधिकारी सतेंद्र कुमार ने बताया शासन से मिले कार्यक्रम के मुताबिक सभी तैयारियां की जा रही हैं। शुक्रवार (18 जून) को ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में ब्लॉक स्तर के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी और अन्य सभी संबंधित विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे। सभी विभाग माइक्रोप्लान और गतिविधियों के विषय में विस्तार से चर्चा करेंगे। सभी संबंधित विभाग ब्लॉक स्तर पर तैयार माइक्रो प्लान जनपद स्तर पर भेजेंगे, जहां से जिला स्तरीय अधिकारी संकलन कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। 21 जून को जनपदीय टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न होगी। बैठक में ब्लॉक स्तरीय माइक्रो प्लान की उपलब्धता एवं पूर्णता के साथ ही अभियान से संबंधित गतिविधियों के विषय में जानकारी और मॉनिटरिंग की रूपरेखा का आंकलन करते हुए अभियान पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।
अभियान को लेकर 23 और 24 जून को क्रमशः नगर पालिका और नगर पंचायतों में संवेदीकरण किया जाएगा, इसका उत्तरदायित्व निकायों कार्यकारी अधिकारियों का होगा। 25 और 26 जून को ब्लॉक वार योजना बनाकर ब्लॉक स्तरीय ग्राम विकास अधिक‌ारियों का संवेदीकरण होगा। शासन से 28 जून तक ब्लॉक स्तरीय और जनपद स्तरीय माइक्रो प्लान तैयार होने के बाद 29 जून को सभी विभागों की दूसरी जनपद स्तरीय बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होगी। दस्तक अभियान के 30 जून को माइक्रो प्लान तैयार करके एक जुलाई से आठ जुलाई के मध्य ब्लॉक चिकित्सालय स्तर पर आशा, एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का संवेदीकरण किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts