दो माह बाद संक्रमण के सबसे कम मामले


नई दिल्ली । कोरोना महामारी की दूसरी लहर में दो महीने बाद रविवार को सबसे कम नए मामले पाए गए, जबकि करीब डेढ़ महीने बाद सबसे कम मौतें भी हुईं। नए मामलों से ज्यादा संख्या में मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है और इसके परिणामस्वरूप सक्रिय मामलों की संख्या भी गिरकर 15 लाख से नीचे आ गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 1,14,460 नए केस मिले हैं और 2,677 लोगों की मौत हुई है। इससे पहले छह अप्रैल को 96,982 मरीज मिले थे। जबकि, 23 अप्रैल को 2,621 मौतें हुई थीं। कोरोना संक्रमण की स्थिति को दर्शाने वाले सभी आंकड़ों में तेज सुधार नजर आ रहा है। बात दैनिक संक्रमण की हो या साप्ताहिक संक्रमण की, रोजाना ठीक होने वाले मरीजों की या फिर सक्रिय मामलों की, सभी क्षेत्र में हालात बेहतर हो रहे हैं।
महाराष्ट्र में कम नहीं हो रहीं मौतें
कोरोना महामारी के चलते होने वाली मौतों की संख्या भी कम हो रही है, लेकिन इसमें तेजी से गिरावट नहीं आ रही है। यही हाल महाराष्ट्र में होने वाली मौतों की है। राज्य में मरने वालों की संख्या में अपेक्षाकृत कमी नहीं आ रही। एक दिन कुछ मौतें कम होती हैं तो अगले दिन बढ़ जाती हैं। पिछले 24 घंटे में देशभर में हुई कुल 2,677 में से अकेले महाराष्ट्र में ही सबसे ज्यादा 741 मौतें हुई हैं। इसके अलावा तमिलनाडु में 443, कर्नाटक में 365, केरल में 209, उत्तर प्रदेश में 120 और बंगाल में 118 और लोगों की जान गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts