घरेलू उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं
 

नई दिल्ली। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की, तो 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये से अधिक की कटौती भी कर दी। राजधानी दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में प्रति सिलेंडर 122 रुपये की कमी की गई है। कीमत में की गई इस कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम का कॉमर्शियल सिलेंडर 1473.50 रुपये की कीमत पर मिलने लगा है। 
इसके पहले मई के महीने में भी कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने प्रति सिलेंडर 45 रुपये की कटौती की थी। कीमत में की गई कटौती के बाद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटकर 1422.50 रुपये हो गए हैं। कोलकाता में ये सिलेंडर 1667.50 रुपये और चेन्नई में 1603 रुपये की कीमत पर मिल रहे हैं। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो के कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में तो जरूर कटौती की है, लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले आम उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं दी गई है। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में मई के बाद जून में भी कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। 
सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इस साल घरेलू रसोई गैस का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं पर लगातार महंगाई का बोझ डाला है। इस साल जनवरी में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी। फरवरी में इसकी कीमत में तीन बार बढ़ोतरी की गई। पहले इसका दाम बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया। फिर दूसरी बढ़ोतरी में इसका दाम प्रति सिलेंडर 769 रुपये कर दिया गया। इसी तरह फरवरी में की गई तीसरी बार की बढ़ोतरी में इसका दाम 794 रुपये कर दिया गया। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts