मेरठ कॉलेज और प्राथमिक विद्यालय मुल्ताननगर में बने केन्द्रों पर किया जा रहा टीकाकरण


मेरठ, 3 जून 2021। जनपद में टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है। 12 वर्ष तक के बच्चों के परिजनों का टीकाकरण विशेष केन्द्रों पर किया जा रहा है। एक जून से प्रतिदिन 300 लाभार्थियों का टीकाकरण हो रहा है। इसके लिए जनपद में दो स्थानों का चयन किया गया है। मेरठ कॉलेज में बनाए गये टीकाकरण केन्द्र पर डेढ़ सौ लाभार्थियों एवं प्राथमिक विद्यालय मुल्ताननगर पर डेढ़ सौ लाभार्थियों का टीकाकरण किये जाने का लक्ष्य है।
 इन दोनों केन्द्रों को अभिभावक स्पेशल सेंटर के नाम से जाना जाएगा। दोनों केन्द्रों (सीवीसी) के लिए प्रतिदिन दोपहर 12 बजे तक स्लॉट बुक किए जा सकते हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीन गौतम ने समस्त अभिभावकों से निवेदन किया है कि वह दोनों स्थानों के लिए ऑनलाइन ही स्लाट बुक करें। स्लॉट बुक होने से पहले आरोग्य सेतु या कोविंन पोर्टल पर पंजीकरण होना चाहिए तथा टीकाकरण कराते समय प्रत्येक दशा में अपनी 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों का आधार कार्ड या नगर निगम द्वारा प्रदत्त जन्मतिथि कार्ड प्रत्येक दशा में लाना सुनिश्चित करें। जन्मतिथि कार्ड तथा आईडी एवं चार अंकों के ओटीपी मैसेज के बिना किसी भी दशा में टीकाकरण नहीं किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया टीकाकरण में अगर किसी को किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो वह उनसे संपर्क कर सकते हैं।
बता दें कि टीकाकरण में मेरठ जिले का प्रदेश में तीसरा स्थान बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से टीकाकरण कराने में जुटा हुआ है।  जिले में अब तक करीब 744572 लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें से 1.38 लाख से ज्यादा ऐसे लाभार्थी हैं जिनकी उम्र साठ साल से ऊपर है। 45 से 60 साल के 1.96 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। 63771 लोग अब तक दूसरी डोज ले चुके हैं।  वहीं 18 से 44 साल के बीच 1.34 लाख के लक्ष्य के सापेक्ष करीब 1.12 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जनपद में टीकाकरण का प्रतिशत 83.2 है। उन्होंने बताया शहर में युवाओं में टीकाकरण के प्रति काफी जोश दिखाई दे रहा है, वहीं गांवों में टीकाकरण को लेकर जागरूकता बढ़ी है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts