डेयरी प्रोडक्टस व मांस का सेवन करें कम

 

मेरठ, 18 मई 2021।  विशेषज्ञों का मानना है कि अगर सही भोजन लिया जाए तो स्तन कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता है। जिला अस्पताल की प्रमुख अधीक्षक डा. मीनाक्षी विज का कहना है कि सोयाबीन, टोफू, सोया आटा या किसी भी रूप में सोया का सेवन करें। सोया कैंसर से सुरक्षा देता है क्योंकि यह फाइटोस्ट्रोजन का अच्छा स्रोत है जो सेल्स को सुरक्षा देता है। सोया में रसायन जिनीस्टीन भी होता है जो कैंसरकारी सेल्स के बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है, पर सोया का बहुत अधिक सेवन न करें क्योंकि इसकी बहुत अधिक मात्रा कैंसर से सुरक्षा देने के स्थान पर कैंसर का कारण भी बन सकती है।

 वसा का सेवन कम करें:-
 वसा का अधिक सेवन विशेषत: संतृप्त वसा का अधिक सेवन कैंसर का कारण बन सकता है इसलिए डेयरी प्रोडक्टस व मांस आदि का सेवन कम करें।
 मछली का सेवन अधिक करें:-
 टयूना, मैकरल, सार्डिन आदि मछलियां जिनमें ओमेगा.3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, का सेवन करें क्योंकि ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और ट्यूमर को पनपने से रोकने में सहायक होता है। एंटीआक्सीडेंट बैटा केरोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। बैटा केरोटिन कैंसर से लड़ता है और टयूमर सेल्स को भी नियंत्रित रखता है व स्वस्थ सेल्स की इनसे रक्षा भी करता है। इसलिए बैटा केरोटिन के अच्छे स्रोतों गाजर, आडू, अखरोट, पपीता, टमाटर, मटर, शकरकंद, नाशपाती का सेवन करें। इसके अतिरिक्त बंदगोभी, फूलगोभी, शलजम में भी ऐसा कंपाउंड पाया जाता है जो कैंसर से सुरक्षा देता है। इनको भी अपने भोजन में शामिल करें।
 उन्होंने बताया कि विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। विटामिन सी को एंटी कैंसर माना जाता है। यह आंवला, संतरा, अमरूद, नींबू, पपीते आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इन्हें अपने भोजन में शामिल करें। अंकुरित दालों व बीन्स का सेवन करें। मूंग, चना, उड़द दाल आदि का सेवन करें क्योंकि इनमें एस्ट्रोजन को रोकने वाले फाइटेट्स फाइटोएस्ट्रोजन पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त फाइबर जैसे ब्राउन ब्रेड, आलू, भुट्टा आदि का भी सेवन करें।
 मोबाइल पर रोजाना 20 से 25 मरीजों को दिया जा रहा सुझाव
  डा. विज ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते अन्य सभी एक्टीविटी बंद है। इस लिये फोन पर ही ऐसे मरीजों को कैंसर से लड़ने के लिये यह जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया उनके पास रोजना 20 से 25 फोन आ रहे है, जिसमें मरीजों का सामाधान किया जा रहा है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts