नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) की दूसरी सीरीज जारी कर दी है। दूसरी सीरीज के तहत जारी किए गए इन बॉन्ड्स को 28 मई तक लिया जा सकेगा। इस सीरीज के लिए प्रति ग्राम सोने के बॉन्ड का भाव 4 हजार,842 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। 
पहली सीरीज की तरह ही इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा। इस तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले निवेशकों को दस ग्राम गोल्ड बॉन्ड लेने पर 500 रुपये की बचत होगी। इन निवेशकों को दस ग्राम गोल्ड बॉन्ड के लिए 48 हजार,420 रुपये की जगह 47 हजार,920 रुपये का ही भुगतान करना होगा।
इसके पहले सॉवरेन गोल्ड बांड की पहली सीरीज 17 मई को जारी हुई थी, जिसमें 21 मई तक लोगों को निवेश करने का मौका मिला था। पहली सीरीज में बॉन्ड की कीमत 4 हजार,777 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी। लेकिन पहली सीरीज के 21 मई को बंद होने के बाद शनिवार और रविवार की छुट्टी यानी 2 दिन के अंतराल पर आज जारी हुई दूसरी सीरीज में बॉन्ड की प्रति ग्राम कीमत में 65 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। 
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान कुल 6 सीरीज में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने का फैसला लिया है। इसकी पहली सीरीज 17 मई को जारी होकर 21 मई को बंद हुई। दूसरी सीरीज आज जारी हुई है, जो बिक्री के लिए 28 मई तक खुली रहेगी। तीसरी सीरीज 31 मई को शुरू होकर 4 जून तक बिक्री के लिए खुली रहेगी। वहीं चौथी सीरीज 12 जुलाई को जारी की जाएगी। इसे 16 जुलाई तक लिया जा सकेगा। जबकि पांचवी सीरीज 9 से लेकर 13 अगस्त के बीच खरीद के लिए उपलब्ध होगी। इसी तरह छठी और अंतिम सीरीज 30 अगस्त को जारी की जाएगी और इसे 3 सितंबर तक लिया जा सकेगा। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts